2024 T20 विश्व कप

हाल ही में संन्यास लेने वाले इस भारतीय खिलाड़ी ने मैदान मैं मचाई तबाही, मात्र 12 गेंद में जड़ा पचासा, वीडियो हुआ आग की तरह वायरल

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम को वर्तमान समय में पूरे दुनिया में नंबर वन क्रिकेट टीम कहा जाता है। जिसमें कोई भी गलत बात नहीं है। हाल ही में भले ही भारतीय टीम विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के सामने हार का सामना करना पड़ा हो। लेकिन टीम इंडिया तो टीम इंडिया है। वही आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारत बनामआस्ट्रेलिया के बीच t20 सीरीज खेली जा रही है। जिसमें युवा खिलाड़ी भरपूर मात्रा में खेलते हुए देखे जा रहे हैं। वही इन सभी के बीच एक और क्रिकेट लीग खेली जा रही है जिसमें दुनिया के सभी लीजेंड खिलाड़ी भाग लिए हुए हैं। बता दें कि यह सभी खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं और इस लीग में अपने बल्ले से आग उगलने के लिए मैदान में उतर आए हैं।

वही आपको बता दें कि लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भारत के दिग्गज पूर्व क्रिकेटर और दुनिया के सभी लीजेंड्स खिलाड़ी भी शामिल हैं। इस क्रिकेट लीग की शुरुआत 23 नवंबर को हो चुकी है और आपको बता दें कि करीब दो हफ्ते पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय टीम के इस खिलाड़ी ने लीजेंड क्रिकेट लीग में खतरनाक बल्लेबाजी का रूप दिखाया है। जिसे देखने के बाद हर कोई हैरान है आईए जानते हैं आखिर कौन है वह बल्लेबाज।

 

12 गेंद में जड़ा पचासा गेंदबाज देखते रह गए तमाशा

 

आपको बता दें कि 23 नवंबर के दिन लीजेंड्स लीग क्रिकेट की शुरुआत करी गई। जिसमें पहला मुकाबला अर्बनाइजर हैदराबाद बनाम इंडिया कैपिटल के बीच खेला गया। जिसमें अर्बनाइजर हैदराबाद की तरफ से टीम इंडिया के पूर्व बेहतरीन खिलाड़ी गुरकीरत मान ने अपने बल्ले से धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करके दिखाया है। गुरकीरत मान ने 54 गेंद में 89 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल कर सभी को हैरान करके रख दिया। उनके इस पारी में 9 चौके और तीन छक्के आए हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुरकीरत करने केवल 12 गेंद में ही 54 रन बना डाले थे।

 

10 नवंबर को क्रिकेट से लिया था सन्यास

आपको बता दें कि भारतीय टीम के लिए गुरकीरत मान ने 10 नवंबर के दिन केवल 33 साल के उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से हमेशा के लिए संन्यास ले लिया था। यह फैसला इसलिए उन्होंने किया कि पंजाब टीम और आईपीएल में उन्हें मौका न मिलने के कारण से संन्यास की ओर विचार किया और क्रिकेट को अलविदा कह दिया। आपको बता दें कि गुरकीरत ने आईपीएल में अपना आखिरी मुकाबला साल 2020 में खेला था लेकिन उसके बाद उन्हें एक किसी भी साल मौका नहीं मिल पाया।

 

कैसा है गुरकीरत मान का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

बता दे की गुरकीरत मान ने साल 2016 में भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वंडे मुकाबले खेले थे। जिसमें मात्र तीन पारियों में केवल 13 रन ही बना पाए। इसके बाद से ही टीम इंडिया से उन्हें कभी भी मौका नहीं मिल पाया और आईपीएल में भी गुरकीरत ने कुछ खास प्रदर्शन करके नहीं दिखाया है। इन्होंने आईपीएल में 41 माचो में मात्र 511 रन ही बना पाए हैं और गेंदबाजी में केवल पांच विकेट ही लिए हैं। वहीं घरेलू क्रिकेट के बारे में बात करी जाए तो 59 माचो में 3471 रन बनाया है और 55 विकेट भी अपने नाम हासिल किए है। कुल मिला-जुला कर देखा जाए तो गुरकीरत मान ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में बढ़िया ना खेल पाने की वजह से इन्हें अपने करियर को जल्द खत्म करना पड़ा।

 

यह देखें गुरकीरत मान के विस्फोटक पारी का वीडियो

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *