युवराज सिंह

6,6,6,6,6,6…. युवराज सिंह ने दलीप ट्रॉफी में उगली आग, ठोक डाले डबल दोहरे शतक – वीडियो

अब तक के क्रिकेट इतिहास में भारतीय क्रिकेट टीम ने कुल चार विश्व कप अपने नाम किया हुआ हैं। जिसमे से टीम इंडिया ने दो वनडे विश्व कप और दो टी20 विश्व कप को जीत रखा हैं। देखा जाय तो दो विश्व कप जीतने में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी। इसमें धोनी के कप्तानी में साल 2007 का विश्व कप हो या साल 2011 का विश्व कप, युवराज ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन से दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी।

टीम इंडिया का पूर्व धाकड़ खिलाडी युवी के नाम स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ही ओवर में छह छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा पंजाब के इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं। युवराज सिंह की विशेष बात यह है कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दलीप ट्रॉफी में दो शानदार दोहरे शतक को भी जड़े हैं। आइए एक नजर युवराज सिंह की इन पारियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

एक समय में युवी के बल्ले से गेंद बंदूक के गोली की तरह बाउंड्री सीमा के बाहर निकल जाती थी। उस समय टीम इंडिया में उनसे ज्यादा दमदार कोई बल्लेबाज नहीं था। भारत के घरेलू टूर्नामेंट दलीप ट्रॉफी में उनके नाम दो दोहरे शतक हैं। पहला दोहरा शतक 2002 में लगा था। युबराज सिंह ने नॉर्थ जोन की ओर से खेलते हुए उन्होंने साउथ जोन के खिलाफ 28 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 209 रन बनाए थे। युवराज सिंह का दूसरा दोहरा शतक 2012 में लगा था। नॉर्थ जोन की ओर से खेलते हुए इस महान बल्लेबाज ने सेंट्रल जोन के खिलाफ 208 रन बनाए थे। इस धुआंधार पारी के दौरान भी युवराज ने शानदार के 33 चौके और तीन छक्के लगाए थे।

Yuvraj

 

युवराज सिंह का रहा है दबदबा जाने कुछ खाश 

साल 2000 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले युवराज सिंह ने अब तक के करियर में 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 1900 रन बनाए हैं और 9 विकेट को भी हासिल लिए हैं। युवराज सिंह ने वनडे में 8701 रन 111 विकेट भी लिए हैं। टी20 फॉर्मेट में इस ऑलराउंडर ने 1177 रन 28 विकेट लिए हैं। टीम इंडिया के इस शानदार खिलाडी ने 10 जून 2019 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की थी।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *