INDIAN ONE 10 WICKET

एक वनडे मुकाबले में अकेले 10 विकेट लेने का हुनर रखते हैं यह 3 भारतीय गेंदबाज, जल्द ही बनायेंगे नया विश्व रिकॉर्ड

आपको बता दें कि क्रिकेट में किसी भी एक खिलाड़ी के लिए अकेले 10 विकेट चटकाना उतना ही मुश्किल है जितना माउंट एवरेस्ट के पहाड़ पर चढ़कर दिखाना। चाहे वनडे फॉर्मेट हो या फिर T20 फॉर्मेट और या फिर टेस्ट फॉरमैट किसी भी खिलाड़ी के लिए अकेले 10 विकेट लेना बेहद कठिनाइयां भरा सा है। लेकिन आपको बता दें कि यह रिकॉर्ड इतना भी नामुमकिन नहीं है कि दुनिया में कोई इसे हासिल कर नहीं सकता हो।

इससे पहले श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज है चमिंडा वास ने साल 2001 में एक वनडे मुकाबले में अकेले 8 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। जी हां चमिंडा वास ने मात्र 23 साल की उम्र में इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम हासिल कर लिया था, जो आज तक दुनिया के किसी भी गेंदबाज ने नहीं तोड़ पाया है। वही आपको बता दें कि इस रिकार्ड को तोड़ना भले ही मुश्किल हो लेकिन नामुमकिन नहीं है। वहीं विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम के ऐसे 3 गेंदबाज है जो वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में एक पारी खेलते हुए 10 विकेट हासिल करने का जिगर रखते हैं लिए उनके बारे में आपको बताते हैं।

वनडे में अकेले 10 विकेट लेने का हुनर रखते हैं यह 3 भारतीय आइये जानते है

3. मोहम्मद शमी

आपको बता दे की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मोहम्मद शमी का नाम आता है। क्योंकि मोहम्मद शमी भारतीय टीम के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं और मोहम्मद शमी के नाम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहद ही शानदार प्रदर्शन करते हुए देखा भी गया है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वनडे इंटरनेशनल की एक पारी में 10 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं।

जी हां ऐसा इसलिए हम आपको बता रहे हैं क्योंकि मोहम्मद शमी का वनडे इंटरनेशनल रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है इन्होंने 101 मैच में 23.68 की गेंदबाजी औसत से 195 विकेट हासिल किए हैं। वही वनडे इंटरनेशनल में मोहम्मद शमी पांच बार एक पारी में 5 विकेट हासिल कर चुके हैं। जो कि यह एक शानदार रिकॉर्ड है। इसके अलावा आपको बता दें कि मोहम्मद शमी का सबसे बेस्ट बोलिंग स्पेल अभी तक 7 विकेट लेने का रहा है। यही कारण है कि मोहम्मद शमी को इतना खतरनाक गेंदबाज माने जाते है और वह अकेले ही 10 विकेट लेने का भी जिगर रखते हैं।

 

2. कुलदीप यादव

भारतीय टीम के चीन मन कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है। कुलदीप यादव ने भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में 2 बार हैट्रिक भी लिया हुआ है। इसके अलावा कुलदीप यादव के नाम वनडे इंटरनेशनल में कई सारे रिकॉर्ड भी दर्ज हुए हैं। आपको बता दें कि कुलदीप यादव ने अभी तक 106 मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए 26 की औसत से 172 विकेट हासिल किए हैं। वही वनडे इंटरनेशनल में कुलदीप यादव अभी तक 2 बार एक पारी में पांच विकेट चटका चुके है। वही कुलदीप यादव के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट बोलिंग स्पेल के बारे में बात करी जाए तो, मात्र 25 रन खर्च करके 6 विकेट प्राप्त किए हैं। यही कारण है कि कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल की एक पारी में 10 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड जल्द ही बना सकते हैं।

 

1. जसप्रित बुमराह

इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह का नाम नंबर 1 पर आता है। क्योंकि जसप्रीत बुमराह केवल भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं। जसप्रीत बुमराह को चाहे वनडे इंटरनेशनल खेलना हो, T20 इंटरनेशनल खेलना हो, या फिर टेस्ट मैच इंटरनेशनल खेलना हो। यह गेंदबाज ऐसा है कि किसी भी फॉर्मेट में अपनी खतरनाक गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को घुटने टेका देता है। जी हां आपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह एक ऐसे गेंदबाज हैं, जो अकेले एक पारी में किसी भी फॉर्मेट में 10 विकेट लेने का जिगर रखते हैं।

वही जसप्रीत बुमराह के करियर रिकॉर्ड के बारे में बात करी जाए तो उन्होंने अभी तक वनडे इंटरनेशनल मुकाबला में 89 मैच में खेलते हुए 23.55 की गेंदबाजी औसत से 149 विकेट अपने नाम किए हुए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह वनडे इंटरनेशनल में 2 बार एक पारी में पांच विकेट हासिल किया हुआ है। और बेस्ट बोलिंग स्पेल के बारे में बात करी जाए तो केवल 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए हुए हैं। बता दें कि जसप्रीत बुमराह अकेले एकमात्र ऐसे गेंदबाज है दुनिया के जिसे बड़े-बड़े बल्लेबाज भी डरते हैं। अगर ऐसा ही बुमराह प्रदर्शन करते रहे तो जरूर एक दिन एक पारी में 10 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे।

Jasprit Bumrah

 

कभी भी रन आउट नहीं हुआ ये भारतीय क्रिकेटर,

पूरे करियर में कभी भी रन आउट नहीं हुआ ये भारतीय क्रिकेटर, टीम इंडिया को बना चुका है विश्व चैम्पियन

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *