test cricket

न सचिन, न द्रविड़, कोहली रोहित भी नहीं कर पाए ऐसा कारनामा, केवल एक भारतीय बल्लेबाज ने ही बनाया है टेस्ट क्रिकेट का ये प्रचंड रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट का प्रचंड रिकॉर्ड: जैसा कि हम सभी को पता है सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम विश्व के महान बल्लेबाजों में हमेशा टॉप पर आता है क्योंकि इन दोनों बल्लेबाजों ने क्रिकेट की दुनिया में जो नाम बनाया है वह शायद और कोई खिलाड़ी कभी बना पाए। आपको बता दे कि सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं वहीं विराट कोहली ने अभी तक अपने पूरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 80 शतक पूरे कर चुके हैं। इसके अलावा रनों के बारे में बात करी जाए तो सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34357 रन बनाया है वहीं विराट कोहली के बारे में बात करी जाए तो उन्होंने 26942 रन बनाए हैं। लेकिन आपको इस लेख में हम एक ऐसे महान रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं जिसे ना तो सचिन तेंदुलकर और ना ही विराट कोहली द्वारा बनाया गया है।

 

टेस्ट क्रिकेट मैं ऐसा रिकॉर्ड जिसे सचिन और विराट भी नहीं बना पाए कभी

आपको बता दें कि टेस्ट फॉर्मेट में एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज कभी भी ऐसा कारनामा नहीं कर पाए हैं। जी हां यह रिकॉर्ड टेस्ट मुकाबले में तिहरा शतक लगाने का है। जिसे मात्र केवल 4 बल्लेबाजों ने ही पूरा किया है और इस रिकार्ड को सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली कभी भी नहीं बना पाए हैं। आईये आपको बताते हैं टेस्ट फॉर्मेट में वह कौन से चार बल्लेबाज हैं जिन्होंने तिहरा शतक लगाया हुआ है।

 

टेस्ट क्रिकेट में 300 रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम

 

आपको बता दे की भारतीय टीम के पूर्व खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग का नाम टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने में नंबर 1 पर आता है जी हां वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम के लिए अपना पहला तिहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। जो कि साल 2004 में आया था। इस मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग ने 309 रनों की बड़ी पारी खेली थी। वहीं इसके अलावा आपको बता दे कि वीरेंद्र सहवाग में साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी 319 रन की बड़ी पारी खेली थी। भारत के लिए तीहरा शतक लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2 बार यह रिकॉर्ड बनाया है

India's Virender Sehwag hits fastest Test 300

2) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज टीम के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम आता है इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाया है जो अभी तक नहीं तोड़ा गया है बताने की ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रन अकेले बना दिए थे जिसे आज तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा नहीं तोड़ा गया है। इसके अलावा ब्रायन लारा ने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ 375 रन भी बनाए हैं ब्रायन लारा के नाम दो बार तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

3) नंबर तीसरे पर वेस्टइंडीज टीम के ही खतरनाक बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से साल 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में 317 रन बनाए थे इसके अलावा साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ भी क्रिस गेल ने 333 रन की बड़ी पारी खेली थी। वही क्रिस गेल के नाम भी दो बार तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह है डॉन ब्रेडमैन

4) अब जिस खिलाड़ी के बारे में आपको बताने वाले हैं उनके बारे में इंट्रोडक्शन देने की जरूरत नहीं है। इस खिलाड़ी का नाम डॉन ब्रैडमैन है जिसे शायद कोई क्रिकेट प्रेमी ना जानता हो। डॉन ब्रैडमैन अपने समय के महान बल्लेबाज रह चुके हैं। इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तीहरा शतक लगाया है। जिसमें पहले इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में आया था जिसमें 334 रन बनाए थे, इसके अलावा इंग्लैंड के ही खिलाफ 304 रनों की पारी खेली थी। वही आपको बता दे की डॉन ब्रैडमैन के नाम बल्लेबाजी औसत में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। जो की 99.94 का है जिसे आज तक दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *