आधार कार्ड

क्या आपने भी किसी होटल में या अन्य जगहों पर दिया है आधार कार्ड? दोबारा कभी न करें ये गलती, करें यह काम नहीं तो होगा पछतावा

भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला आधार कार्ड हमारी पहचान का एक कार्ड होता है, जिसका इस्तेमाल हम बैंक खाते से लेकर होटल के बुकिंग तक के लिए करते हैं, आज सुविधा इतनी बढ़ गई है कि आधार कार्ड के द्वारा हम अपने खाते से पैसा भी आसानी से निकाल सकते हैं, कहीं ना कहीं इन सुविधाओं के साथ-साथ हमारे लिए खतरा भी बढ़ गया है, दुनिया भर में लोग आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं और बहुत से लोग ऐसे में फ्रॉड या स्कैम के शिकार भी बन जाते हैं, इस फ्रॉड से बचने के लिए आप मास्कड आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

क्या है यह Masked Aadhar card ? यहाँ जाने 

‘मास्कड आधार कार्ड’ आधार कार्ड की तरह ही होता है जिसमें आधार के आठ अंक के नंबर को छुपा दिया जाता है, मास्कड आधार कार्ड में सिर्फ आखरी के चार अंक ही दिखाई देते हैं शुरुआत की 8 अंक को हाइड कर दिया जाता है, बाकी की सारी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पता और क्यूआर कोड वैसे ही रहता है। मास्कड आधार कार्ड की सहायता से लोग फ्रॉड या स्कैम के शिकार नहीं बनते हैं, इसे आईडी की तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Aadhaar Masking:

मास्कड आधार कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड

Masked Aadhar कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले
* myaadhaar.uidai.gov.in के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.
* अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी को मेंशन करें फिर दिए गए कैप्चा कोड को भरे और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
* Services सेक्शन में डाउनलोड आधार का ऑप्शन चुने।
* Do you want a Masked Aadhar card? का विकल्प चुने।
* Download पर क्लिक करें।
* Masked Aadhar कार्ड PDF के फॉर्म में डाउनलोड हो जाएगा ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *